विज़ुअलाइज़ेशन की मदद से कैसे जानें और विकसित करें ?

ध्यान आपके तनाव को कम करने में मदद कर सकता है, नींद की एक उच्च रात प्राप्त कर सकता है, अवसाद को रोक सकता है, और आपको अपने बारे में ब्रूडिंग का प्रतिस्थापन तरीका प्रदान करता है। हम अपने कौशल को विकसित करके अपने जीवन के साथ क्या कर सकते हैं, यह कल्पना करते हुए प्रतिज्ञान का उपयोग करके हम ध्यान कर सकते हैं।

आप अपने बारे में कैसा महसूस कर रहे हैं, इस बारे में बेहतर सोचना आपको बेहतर स्वास्थ्य और खुशी के लिए सफलता की ओर ले जाएगा। हम आत्म-विकास के लिए सकारात्मक सोच को बदलने और भीतर से बदलाव लाने के लिए लक्ष्य और सफलता चाहते हैं।

स्व-विकास कौशल के लिए ध्यान करना सीखना आपको एक सकारात्मक दृष्टिकोण प्रदान करेगा जिससे आप कैसे होना चाहते हैं, इस पर बेहतर निर्णय ले पाएंगे।

अपने भीतर के बारे में दिल से सकारात्मक सोच रखकर शुरू करें। एक व्यक्ति जीवन से बाहर क्या चाहता है और इन लक्ष्यों को कागज पर लिखता है। यह आपको सूची देखने के बाद और अधिक वास्तविक बना सकता है और यह सूची आपके लक्ष्यों को हिट बनाने में भी मदद करेगी।

जब आप ध्यान की प्रतिभाओं को सीखते हैं और अभ्यास करते हैं, तो आपको पता चलेगा कि कैसे तनाव को कम करना है जो आपको बुरे निर्णय लेने से रोकता है, आपकी नींद को और अधिक आरामदायक बनाता है, आपके पास अधिक ऊर्जा होगी, और आप सकारात्मक सोचना शुरू करेंगे। आप बस आप चाहते हैं कि सभी आइटम कर सकते हैं। आप सीखेंगे कि लक्ष्य आपको खुश करने के लिए मिल सकते हैं और आपको बेहतर स्वास्थ्य प्रदान करते हैं।

एक बार जब आप लंबी अवधि के लिए अपने लक्ष्य निर्धारित कर लेते हैं और इसलिए आप जो बदलाव महसूस करना चाहते हैं और अपने आप को और अधिक समझाना चाहते हैं, ध्यान कैसे करें। आप विभिन्न चीजें करके ध्यान लगाना सीखेंगे। नेट की खोज या अपने नजदीकी पुस्तकालय या किताबों की दुकान पर जाकर आपको किसी भी या आपके सभी सवालों के जवाब मिलेंगे। यदि आप जो चाहते हैं वह नहीं मिल सकता है, तो आपको जानकारी के बारे में डरना नहीं चाहिए। हमेशा कहीं न कहीं एक सहायक आपकी सुविधा प्रदान कर सकता है।

 एक योग समूह में शामिल होना आत्म-विकास की क्षमताओं को बताया जाना अलग है। आप व्यक्तियों के एक समूह में शामिल होने के बाद वे सभी उसी कारण से हैं जो आप हैं; उन्हें उठे हुए स्वास्थ्य के लिए कौशल और अभ्यास के बारे में बताने की आवश्यकता है।

आप एक समूह में शामिल होकर नए लोगों से मिलेंगे जहाँ आप नए और अधिक संचार कौशल सीखेंगे। दूसरों के साथ बात करना तनाव को कम करने में मदद करता है और आप सुनकर उनसे सीखेंगे। सुनें कि समूह में शामिल होने से दूसरे क्या चाहते हैं कि वह सफलता प्राप्त करे। कौन जानता है कि आपको संभवतः इस बात पर कुछ अच्छे विचार मिलेंगे कि आप इसी तरह कैसे बदलाव करेंगे।

योगा सीखने से आपको पता चलेगा कि शरीर को कैसे ठीक किया जाए और अपने कौशल का विस्तार करते हुए, श्वास तकनीक का उपयोग करके आप अपनी फील गुड को सुविधाजनक बना सकते हैं। साँस लेने की तकनीक तनाव के आपके राहत की सुविधा प्रदान करेगी एक बार जब आप चिंतित और घबरा जाते हैं तो आप बुरे निर्णय लेते हैं। धीमा और धीरे-धीरे साँस लेना आपके जीवन में बेहतर निर्णय लेने की सुविधा प्रदान करेगा।

आप कैसे बैठते हैं या खड़े रहते हैं, इस पर विभिन्न आंदोलनों से आपको अपने जीवन में बेहतर निर्णय लेने में सुविधा होगी। यदि आप तनावग्रस्त हैं, तंग मसल्स, और दर्द पैदा कर रहे हैं तो आप निर्णय ले सकते हैं कि आप कैसे सुधार कर सकते हैं। तनाव के कारण पीठ के भीतर दर्द को कम करने के लिए विशेष स्थिति में बैठे या स्थानापन्न द्वारा आप कैसा महसूस कर रहे हैं, इसके बारे में बेहतर महसूस करें।

आज नेट पर जाएं या अपना समय लें और तनाव को दूर करने के लिए पुस्तकालय में सीधे चलें। आप विज़ुअलाइज़ेशन के बारे में जितनी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, उतनी अधिक जानकारी पढ़ें। चूंकि यह आपको अपने बारे में बेहतर महसूस करने का कारण बना देगा।

अब आपकी सीख ली गई है कि विज़ुअलाइज़ेशन कैसे करें और विज़ुअलाइज़ेशन का उपयोग कैसे करें। आज आत्म-विकास के लिए ध्यान की प्रतिभाओं को सीखकर अपने जीवन पर नियंत्रण रखें। आप बेहतर महसूस करेंगे और खुशी होगी कि आपने नेट पर शोध करने के लिए या पुस्तकालय में जाने के लिए सैर की।