कैसे निर्णय करने के लिए प्रकट होता है?

बयान, “आप कुछ भी कर सकते हैं जो आप अपने दिमाग में रखते हैं,” हमें यह सोचने के लिए प्रेरित करता है कि आपके द्वारा कोशिश की गई हर एक चीज़ है और कल्पना करें कि आप क्या हासिल करना चाहते हैं। क्या प्रकट करना कभी-कभी हमें चुनौती देता है लेकिन आज हम यह जानने जा रहे हैं कि कैसे और क्या प्रकट किया जाए।

बयान, “आप कुछ भी कर सकते हैं जो आप अपने दिमाग में रखते हैं,” हमें यह सोचने के लिए प्रेरित करता है कि आपके द्वारा कोशिश की गई हर एक चीज़ है और कल्पना करें कि आप क्या हासिल करना चाहते हैं। क्या प्रकट करना कभी-कभी हमें चुनौती देता है लेकिन आज हम यह जानने जा रहे हैं कि कैसे और क्या प्रकट किया जाए।

ज्यादातर लोग नहीं जानते कि हम क्या चाहते हैं। हमारा मानना ​​है कि हम वास्तव में ऐसा नहीं करते हैं। हम केवल वही जानते हैं जो हम नहीं चाहते हैं। हम एक भयानक काम नहीं करना चाहते हैं। हम निराश्रित होने की इच्छा नहीं करते हैं। हम अपने परिवार को निराश नहीं करना चाहते।

विशेष रूप से यह जानना कि आप क्या चाहते हैं, यह पहचानने से कहीं अलग है कि आप क्या कर रहे हैं इच्छा नहीं है। इस दृष्टांत पर गौर कीजिए।

विधेयक निराश्रित नहीं होना चाहता वह अपने दोस्तों के साथ घृणा करता था, लेकिन वह अपनी स्थिति को आगे बढ़ाने के लिए दृढ़ था। इस लक्ष्य को पाने के लिए, बिल बहुत सारे रास्ते ले सकता है। वह अपनी खुद की कंपनी शुरू कर सकता है, वास्तविकता प्राप्त कर सकता है, या बहुत सी अन्य चीजें कर सकता है, जिसके परिणामस्वरूप धन की प्राप्ति हो सकती है।

हालाँकि, बिल को यकीन नहीं है कि वह क्या करना चाहता है। वह समझ नहीं पाता है कि कौन सा मार्ग उसके कौशल और व्यक्तित्व को सबसे अधिक निकटता देता है, इसलिए वह किसी निश्चित मार्ग का अनुसरण करने का संकल्प नहीं करता है।

बेल की कार्रवाई केंद्रित नहीं है यद्यपि वह कठिन परिश्रम करता है, उसके प्रयास एक-दूसरे पर नहीं बनते। एक विशाल अभेद्य रेत महल के निर्माण के बजाय, बिल ने 20 छोटे लोगों को स्थापित किया है जो आसानी से टॉपलेस होते हैं। वह अंत में भ्रमित और निराश हो जाता है। अंत में, बिल का ध्यान केंद्रित न होना विफलता में समाप्त होता है।

अब, यदि बिल ने एक विशिष्ट पथ, विशेष लक्ष्यों को प्रकट करने के लिए चुना है तो क्या होगा? मान लीजिए उसने कानून का पेशा चुना। उनके कार्यों और प्रकट होने वाली चीजों को स्पष्ट रूप से परिभाषित किया जाएगा:

  • LSAT पर एक ऊंचा स्कोर प्राप्त करें

• सलाह के पत्र प्राप्त करें

• कानून के एक उत्कृष्ट स्कूल में स्वीकार किए जाते हैं

• कानून का क्षेत्र चुनें

• एक शैक्षणिक डिग्री प्राप्त करें

• एक उत्कृष्ट फर्म के साथ उच्च भुगतान वाली नौकरी खोजें

विशेष लक्ष्यों का एक सेट संपन्न होने के लिए एक अस्पष्ट अंत लक्ष्य की तुलना में पूरा करने और प्रकट करने के लिए बहुत सरल है। प्रत्येक उपलब्धि अंतिम लक्ष्य के करीब एक कदम है।

मुझे लगता है कि हम सभी इस बात से सहमत हो सकते हैं कि प्रकट होने के लिए एक अलग परिभाषित मार्ग के लिए प्रतिबद्ध, कोई फर्क नहीं पड़ता कि कोई भी, विधेयक को धनवान होने का सबसे अच्छा मौका देता है।

शायद नकद ही उसका एकमात्र लक्ष्य नहीं है। शायद वह कुछ ऐसा करने की कोशिश करना चाहता है जो वह एक समान समय में प्यार करता है। शायद वह वापस हाई स्कूल की यात्रा नहीं कर सकता। यथार्थवाद जटिल है, और बिल समय से पहले प्रतिबद्ध नहीं है।

और इसीलिए वह असफल हो जाता है।

हालाँकि, मुझे नहीं लगता कि यह अनिवार्य रूप से एक बेईमानी है। ज्यादातर लोग एक पूर्वनिर्धारित पथ में बड़े करीने से फिट नहीं होते हैं। खुद को एक में मजबूर करने से सफलता मिल सकती है; हालाँकि, इससे आपको खुशी नहीं होगी।

यही उद्देश्य है। यदि आप पारंपरिक रूप से सफल होना चाहते हैं, तो धन और प्रतिष्ठा प्राप्त करने के लिए, आपको एक विशिष्ट पथ (अधिमानतः कुछ मुख्यधारा) पर फैसला करना होगा और प्रत्येक चरण को प्रकट करने पर काम करना होगा।

दूसरी ओर, यदि आप विशेष रूप से धन या सफलता से चिंतित नहीं हैं, तो आप इसे बहुत ही धीमी गति से पूरा करने की कोशिश करेंगे।

बस निर्णय लेने के लिए बहुत लंबा इंतजार न करें। हर पल आप जानबूझकर, शायद एक पल जो आप खो देते हैं।